Looking For Anything Specific?

ads header

“दिल ऐसा किसी ने मेरा तोडा……..” कहानी पूरी फिल्मी है भाग २


एक सीधी सादी सी लडकी, पढी लीखी लेकिन मध्यम वर्ग से। जिन्दगी बस घर से कार्यालय और कार्यालय से घर। किसी से ज्यादा घुलना मिलना नही, बस काम से मतलब रखना। ज्यादा उंचे ख्वाब नही, जो घर वाले कहे वह पत्थर की लकीर। कोई डांट दे, या किसी की कोई बात बुरी लगे तो रो देना। एक आम भारतीय लडकी।

एक लड़का, वही मध्यम वर्ग से। घर से पहली बार निकला, दुनियादारी क्या होती है नही मालूम। बचपन से लेकर जवानी तक घरवालो की छत्रछाया मे रहा, जिससे थोड़ा लापरवाह। घर मे लड़कों के स्कूल,महाविद्यालय मे पढ़ा और बढ़ा। कभी लड़कियों से बात नही की और करना आता भी नही। वैसे तो बातें बनाने मे कोई जवाब नही लेकिन कन्या राशी के सामने बोलती बन्द।

जब ये दोनो मिले तो हिन्दी फिल्मो की तरह कुछ तो होना ही था। लडके को लडकी भा गयी। लेकिन लडकी अपनी दुनिया मे गुम जिसे अपने काम और घरवालो के अलावा किसी से मतलब ही नही। सहकर्मी से सिर्फ हाय-हेलो का रिश्ता।

कहते हैं कि इंसान प्यार मे अन्धा हो जाता है, अब तो यह मै भी मानता हुं। हमार इस कहानी के नायक भी इसी सुर दास की श्रेणी मे आ गये। अकल से काम लेना बन्द कर दिया। जहां लडकी वहा पर हीरो। चाहे वो दोपहर का भोजन हो या शाम की चाय जहां लडकी जाये वहा अपने भाई साहब किसी ना किसी बहाने पहुंच जायेंगे। ये बात और है कि भाई ने कोई बेहुदा हरकत तो दूर उस लडकी से कोइ बात तक ही नही की !

शाम को कमरे पर मेरा और मेरे एक और दोस्त (अन्ना) का दिमाग चाटना शुरू। अब क्या करना चाहिये, अब क्या करूँ वगैरह वगैरह…।। हम लोग उसे प्यार से सब कुछ समझाते, भईया कम से कम उस लडकी से बात तो करो … भाई साहब बाकायदा शान से छाती फुलाकर कहेंगे, कल बात करता हुं…। और ये कल आज मे कभी तब्दील नही हो पाया।

अब दोनो साथ मे काम करते थे तो लड़की धीरे धीरे सहज हो गयी, कभी कभार हाय हेलो कर देती, कभी चाय पीने जाते समय औपचारीकतावश वक्त पूछ लेती थी। भाई को लगा कि बात आगे बड रही है, और ख़याली पुलाव पकाने लगे थे… अब हम ठहरे थोडे पुराने खिलाड़ी, सब समझ रहे थे, कि लड़की सिर्फ एक सहकर्मी( दोस्त भी नही) की तरह बर्ताव कर रही है।

धीरे धीरे हमने सोचा कि चलो अब मुझे एक उत्प्रेरक की भूमीका मे आना होगा। पहले सोचा चलो कि दोनो मे बात कराते है, साथ मे घूमने फिरने का मौका देते है और देखते है कि बात कहां तक बढती है। बाद मे सोचते हैं कि अगला कदम क्या होगा। जबवह लड़की अपने एक सहकर्मी सहेली की शादी मे जा रही थी, तो मौका देखकर हम ने लड़के को साथ मे चिपका दिया और प्रतियोगिता की जो भी सम्भावना थी उसको खत्म कर दिया। सोचा था दोनो शादी के बहाने पूरे २ दिन साथ मे रहेंगे प्यार तो नही , कम से कम दोस्ती तो ज़रूर हो जायेगी।

हम चल दिये २ सप्ताह की छुट्टी पर घर, वापिस आने पर हमने लड़के को निराशावस्था मे पाया। हमारा माथा ठनका, ये क्या हुवा ! पूछा तो पता चला कि लड़की अब उससे कटने लगी है, चाय पर जाते समय उससे बात भी नही करती(साथ मे बुलाना बन्द) है। हमने थोड़ी जासूसी की तो पता चला, अपने भाई जब शादी मे गये थे, तब २ दिनो तक दोनो साथ मे अच्छे दोस्तों की तरह रहे थे और अच्छा समय काटा था। लेकिन विघ्नसतोंषी सहकर्मियो ने बात का बतंगड बना दिया है और कानाफुसी चालू कर दी है। और ये सब उस लड़की को पता चल गया है।

ऐसे तो ये सभी लोग मेरे से २ पद स्तर निचे है(कार्यालय के) लेकिन मेरी छवि काफी अच्छी है, और मुझे काफी सम्मान मिलता है। किसी को को व्यक्तिगत परेशानी होने पर भी वह मुझसे विचार विमर्श कर लेता है। कुल मिलाकर इन लोगो के लिये मै “बास कम एक मार्गदर्शक ज्यादा हुं”। मैने सोचा चलो लडकी के मन की बात पता की जाये। ऐसे ही उससे मैने बात करने लगा। उसने मुझसे पूछा
और आप शादी कब कर रहे हो ?” 

ये मेरे लिये कभी अनपेक्षित प्रश्न नही रहा है, हर कोई पूछता है। और हमने यही सवाल मानोशीजी से भी पूछा था कि हमारी शादी की कितने प्रतिशत संभावना है लेकिन कोई जवाब नही आया !

“मुझे छोडो मुझसे शादी करने कोई तैयार नही है, मेरी जन्मकुडली मे सन्यास योग है तो हर कोई मुझे अस्वीकार कर देता है।” 
मैने उससे पलट के पूछा
“तुम बोलो तुम्हारा अपना शादी क्या इरादा है ?”
लडकी ने थोडा शर्माते सकुचाते जवाब दिया
“अगले हफ्ते उसके घर लडके वाले देखने आ रहे है”।
मै मन ही मन मे
” गयी भैंस पानी मे, अब अपना हीरो अताउल्लाह खान के गाने गायेगा।”
मै प्रकट मे
 “कौन है वो बदनशीब?” ये मेरा अपना तरीका है सभी जानते है।
लडकी (पूरी बीर बहुटी हो कर )
“मेरे पापा के एक बचपन के दोस्त का लड़का, बंगलोर मे काम कर रहा ह॥”
मै मन मे ही
“आज वापिस जाते समय किशोर के दर्द भरे नग्मो की कैसेट ले लेता हुं , अपने हीरो को भेंट दे दूंगा।”

मैने पूछा
” तुम्हे पसन्द है?”
“मेरी पसन्द या नापसन्द का सवाल ही नही है, जो पापा कहेंगे वो मै करूंगी।”
मैने सोचा चलो थोडी उम्मीद है, अगला सवाल दागा
” मानलो यहां कोई दिवानगी की हद तक तुम्हे चाहता हो और तुम से शादी करने को तैयार हो तो तुम क्या करोगी ?”

“इसका कोई चांस ही नही है। मेरी मम्मी की मौत मेरे बचपन मे हो गयी थी। पापा ने मुझे और छोटे बहन और भाई को बडा किया है। मै ऐसा कोई कदम नही उठा सकती जिससे मेरे पापा के दिल को ठेस पहुंचे और मै तो अपने छोटे भाई बहनो के लिये एक आदर्श भी रखना है”

मै कितना भी आधुनिकतावादी बनने की कोशीश कंरू, लेकिन मै भी एक मध्यमवर्ग से ताल्लुक रखता हुं और मेरे पास लडकी की इस बात का कोई जवाब नही था। और मैने कई बार महसुस भी किया था कि वह अपने पापा को कितना चाहती है। वह दिन मे कमसे कम ५-६ बार अपने पापा को फोन कर भोजन, चाय और दवाईयो के बारे मे निर्देश देते रह्ती थी।

”वैसे मै जानती हुं कि आप किसकी बात कर रहे हैं, मैने कभी भी किसी भी लड़के को कभी उस नजर से नही देखा है ना देख पाउंगी, मै अपने पापा को कभी नीचा नही दिखा सकती।”
“तुम काफी सुलझे विचारों वाली लड़की हो, वही करो जो तुम्हारे दिल को अच्छा लगे। एक बात ध्यान मे रखना कि ऐसा कोई कदम मत उठाना कि तुम्हें भविष्य मे पछताना या पीछे मुड़कर देखना पढ़े।”
अगले हफ्ते लड़की कार्यालय मे सगाई की मिठाई लेकर आ गयी। एक दिल और टूटा !

मै परेशान ,कि मेरे दोस्तो मे दिल टुटने का रिवाज अभी तक कायम है। मेरे साथ अब तक ऐसा हुवा है कि किसी का कोई प्रेम प्रसंग हो चाहे एक तरफा या दो तरफा, यदि गलती से भी मुझे पता चल गया तो वह एक या दो महीनो से ज्यादा नही टिका है। इसमे से एक मामला तो आत्महत्या का भी है।

अपना हीरो आजकल किशोर के दर्द भरे नग्मे सुन रहा है “दिल ऐसा किसी ने मेरा तोडा……।।”

6 टिप्पणीयां » 
1 kali उवाच :
नवम्बर 23, 2005 at 8:16 pm ·
Isi per yeh joke yaad aa gaya:
Pagal khane main
patient # 1 : “Rupa”, “Rupa”।
New Doctor: Sir isse kya hua?
Old Doctor: Poor Chap, Rupa ke pyaar main pagal ho gaya, Rupa ki kahin aur shadi ho gayi thi।
Patient #2: “Rupa”, “Rupa”
New Doctor: Sir yeh bhi usi Rupa ke pyaar main nirash premi hai kya।
Old Doctor: Oh no, young man, yeh jyaada pagal hai, Rupa ki isse hi shadi hui thi।
2 Nitin Bagla उवाच :
नवम्बर 23, 2005 at 10:25 pm ·
बहुत खतरनाक इंसान हैं मतलब आप…।।:)
3 मानोशी उवाच :
नवम्बर 23, 2005 at 11:14 pm ·
अब लगता है तुम्हरी पत्रिका देखनी ही पडेगी| तुम्हारी शादी हो जाये तो शायद लोगों के भी घर बसने लगें|
4 अनूप शुक्ला उवाच :
नवम्बर 24, 2005 at 5:22 pm ·
अब कहां बच के जाओगे? मानसी तुम्हारी शादी करा के ही मानेंगी।
5 आलोक कुमार उवाच :
नवम्बर 25, 2005 at 11:54 am ·
अधिकतर प्रेम कहानियाँ इसीलिए नहीं आगे बढ़ती हैं क्योंकि लोग मौजूदा हालत को बदलने की हिम्मत नहीं कर पाते - यानी कि अभी बोलचाल है, सलाम नमस्ते है, बाद में शायद ये भी न बचे? पर हाथ मलने से अच्छा है ओखल सर में डाल दो। मान लो कि जनाब की मोतरमा से शादी हो जाती तो भी क्या ज़िन्दगी भर सुखी रहते? या दुखी रहते? पता नहीं। उनका जीवन भी बाकियों जैसा होता। पर अब एक सान्त्वना है कि एक सच्चा प्यार था। सपना हकीकत नहीं बना, इसलिए मधुर रहा। वास्तविकता की कर्कशता इसमें नहीं आई।
6 pratyaksha उवाच :
नवम्बर 25, 2005 at 5:32 pm ·
मानसी और अनूप की टिप्पणी के संदर्भ में…
“अब कहां बच के जाओगे”
आशीष बचना चाहते हैं क्या ?
प्रत्यक्षा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ